फिट रहना की 5 अच्छीं आदतें | Fitness Tips In Hindi

Fitness Tips In Hindi

फिट रहना की 5 अच्छीं आदतें / Fitness Tips In Hindi

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर कोई फिट रहना चाहते है लेकिन वो अपने काम काज की वजह से अपने Health को समय नहीं दे पता और फिर उसकी बिमारिय बढ़ती जाती है. इसलिये आज हम आपके लिये कुछ ऐसी फिटनेस टिप्स / Fitness Tips जिसे पढ़कर और Use करके आप एकदम से फिट हो जायेंगे और इसे आपके रूटीन में है. उसके लिये आपको अलग से समय निकालने की जरुरत नही. और ये अच्छे स्वस्थ के लिये भी अच्छी है.

1) सुबह जल्दी उठे और रात को जल्दी सोये 8 से 9 घंटे की नींद जरुरी होती है.
2) समय पर खाना जरुरी खाना और थोड़ा-थोड़ा 2-3 बार खाना खाना चाहिये. एक ही बार में ज्यादा खाने से पेट मोटा हो जाता है.
3) जिम जॉइन करे फिट रहने के लिये कसरत करने की जरुरत होती है. सायकलिंग जैसी कसरत करना बहोत फायदेमंद होती है.
4) खाने में कैल्शियम युक्त चीजे खाये. जोंड़ो के का खास ध्यान रखना जरुरी है. हमारी हड्डीया और जोड़ उम्र के साथ-साथ कमजोर होते है. इसलिये इन्हें मजबूत करने के लिये कैल्शियम खाना जरुरी है.
5) स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहो. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से शरीर पर बहोत बुरा असर होता है. इसलिये हमें इन चीजो से दूर रहना ही अच्छा. वरना ये आपके शरीर को भारी नुकसान पोहचायेगा.

दोस्तों अगर हमारा शरीर फिट रहेंगा तो हमारा मन फिट रहेंगा और अगर हमारा मन फिट रहेंगा तो हमें काम में सफलता मिलेंगी और अगर हमें काम में सफलता मिली तो हमारा जीवन खुशहाल हो जायेंगा, तो आयिये हमारा जीवन खुशहाल बनायें. आशा करते है आपको Fitness Tips And Healthy Habits In Hindi पर लेख आपको अच्छा लगा होंगा.

जरुर पढ़े :-
  1. अच्छे स्वास्थ के लिए लाभदायक आदते
  2. स्वस्थ जीवन के लिये कुछ टिप्स
  3. महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिये कुछ टिप्स
  4. बच्चो को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय

अगर आपको हमारा Fitness Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद