आम का खट्टा अचार बनाने की विधि | Mango Pickle Recipe In Hindi

आज हम चखेंगे आम के खट्टे अचार का स्वाद, आम का अचार / Aam Ka Achar तो बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको ही पसंद आता है, और खाना खाते समय अगर अचार साथ में हो तो और भी अच्छा लगता है। तो चलो देखते है आम का अचार कैसे बनाये / How To Make Mango Pickle Recipe In Hindi.

आम का खट्टा अचार / Mango Pickle Recipe In Hindi


Mango Pickle Recipe In Hindi

आम का अचार बनाने की सामग्री
Content to prepare mango pickle recipe:


1) कच्चा आम - 1 किलो (चौकोर आकार में कटे हुए)
2) नमक - स्वाद नुसार.
3) हल्दी - 20 ग्राम
4) मेथीदाना - 15 ग्राम
5) सरसों
6) सौंफ - 30 ग्राम
7) कलौंजी - 10 ग्राम
8) हींग - 1 टेबलस्पून
9) लाल मिर्च पाउडर - 50 ग्राम
10) 250 मि.ली. तिल या सरसों का तेल

आम का खट्टा अचार बनाने की विधि
Mango pickle recipe in Hindi:


कच्चे आम को धोकर उसमें 25 ग्राम नमक और 10 ग्राम हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाकर रातभर के लिए रख दें। अगली सुबह आम को कपड़ों पर फैलाकर 2 घंटे के लिए धूप में सुखाएं।
एक बड़े बर्तन में आम को रखकर उसमें 10 ग्राम हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, 100 ग्राम नमक और सरसों डालकर अच्छी तरह मिलाएं। कड़ाही में 100 मि.ली. तेल गरम करें। अब इसमें मेथीदाना, कलौंजी, हींग और सौंफ को बारी-बारी से मिलाएं।
जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसमें आम का मिश्रण डालकर एक बार फिर अच्छी तरह मिलाएं। अगले दिन इसमें बचा हुआ 150 मि.ली. तेल मिलाएं। यूं तो अचार को 10-12 दिन तक धूप दिखाया जाता है, पर यदि यह संभव न हो तो इस बात का विशेष ख्याल रखें कि अचार तेल में डूबा हो, जिससे वह लंबे समय तक ताज़ा बना रहे।

Read More

  1. Aam Ka Achar

  2. Sweet Mixed Pickles

  3. Mix Vegetable Pickle


अगर आपको हमारा आम का खट्टा अचार / Mango Pickle Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये

No comments:

Post a Comment