Sweet and Sour Chicken | स्वीट एंड सॉर चिकन बनाने की विधि

sweet and sour chicken

स्वीट एंड सॉर चिकन (चायनीज़ रेसिपीज़)
हमारे यहाँ चायनीज बहोत पसन्द किया जाता हैं और स्वीट एंड सॉर चिकन तो आज कल छोटे से लेकर बड़ो तक  सबको पसन्द हैं, लेकिन ये चायनीज रेसिपी / chinese recipes बनाते कैसे हैं ये आज हम देखेंगे . दोस्तों आज हम स्वीट एंड सॉर चिकन बनायेंगे  और उसकी सामग्री और विधि आगे की तरह हैं


स्वीट एंड सॉर चिकन बनाने की सामग्री

Content to prepare Sweet and Sour Chicken Recipe  :-

1)500 ग्राम बोनलेस चिकन कटा हुआ,
2)1 कप मैदा,
3)आवश्यकतानुसार तेल.

मसाले के लिए:
1)चुटकीभर कालीमिर्च पाउडर,
2)1 टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट,
3)आधा कप दूध,
4)2 अंडे,
5)वेजीटेबल ऑयल.

वेजीटेबल:
1)1 हरी और लाल शिमला मिर्च कटी हुई,
2)1 बड़ा प्याज़ कटा हुआ,
3)2 गाजर पतली स्लाइस में कटी हुई,
4)1 कैन पाइनेप्पल ज्युस,
5)1 कप पानी,
6)1/4-1/4 कप शक्कर पिसी हुई और विनेगर,
7)3 तेबस्पुन निंबू का रस,
8)4-6 बूंदे फ़ूड कलर,
9)2 तेबस्पुन कॉर्नस्टार्च (कॉर्नफ्लोर को पानी में घोल लें).

स्वीट एंड सॉर चिकन  बनाने की विधि

Sweet and Sour Chicken Recipe In Hindi :-

एक बाउल में अंडे और दूध को मिलाकर फेंट लें. एक अन्य बाउल में मैदा और सारे मासले मिलाकर चिकन को मेरिनेट करें. मेरिनेटेड चिकन को अंडे-दूध के मिश्रण में डूबोएं. और अतिरिक्त मिश्रण को निथार दें. कढ़ाई में तेल गर्म करके चिकन को ब्राउन होने तक फ्राई करें.
स्वीट एंड सॉर सॉस के लिए: सॉस पैन में पाइनेप्पल जूस (पाइनेप्पल के टुकड़े सहित) और पानी मिलाकर धीमी आंच पर रखें. बिच-बिच में चलाते हुये शक्कर डालें. जब शक्कर पिघल जाए तो धीरे-धीरे चलाते हुए विनेगर और निंबू का रस डालें. कॉर्नस्टार्च डालकर गाढ़ा होने तक उबालें. फूड कलर डालकर चलाएं (पहले दो बूंदे मिलाएं. अपनी इच्छानुसार अधिक कलर भी मिला सकते हैं). सिरप बनने तक पकाएं. आंच पर से उतार लें.
विधि: एक पैन में विनेगर डालकर गर्म करें. विनेगर गर्म होने पर लगातार चलाते हुए सब्जियां (पाइननेप्पल के टुकड़ो के अलावा)डालकर प्याज़ पकने तक पकाएं. स्वीट एंड सॉर सॉस डालें. लगातार चलाते रहें. सॉस की परत सब्जियों पर चढ़ने तक पकाएं. पाइनेप्पल और चिकन के टुकड़े डालें और सब्जियां और सॉस में मिलाएं. उबलने तक आंच पर रखें और गरम – गरम सर्व करें.

Note :- अगर आपको हमारा स्वीट एंड सॉर चिकन / Sweet and Sour Chicken In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और chinese recipes लायेंगे.
Please Note :- स्वीट एंड सॉर चिकन  / Sweet and Sour Chicken बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.