चावल और मूँग दाल की खिचड़ी कैसे बनाये | Moong Dal Khichdi Recipe In Hindi

Moong Dal Khichdi

चावल और मूँग दाल की खिचड़ी कैसे बनाये / Moong Dal Khichdi Recipe In Hindi


भारतीय घरो में खिचड़ी को सभी समयो में पसंद किया जाता है. खिचड़ी तो बड़ो से लेकर बच्चों तक सभी को पसन्द हैं खिचड़ी बहोत स्वस्थ और स्वादिष्ट डिश मानी जाती है. इंडिया में बहोत से अलग अलग लोग रहते है वैसेही बहोत अलग अलग तरह की खिचड़ी भी हैं इस लेख में आप जानेंगे की घर में ही उत्तरी भारतीय विधि को अपनाकर स्वादिष्ट चावल और मूँग दाल की खिचड़ी कैसे बनाये / Moong Dal Khichdi Recipe In Hindi

चावल और मूँग दाल की खिचड़ी की सामग्री
Content to prepare Moong Dal Khichdi :-

1) 500 ग्राम चावल और हरे मटर
2) 400 ग्राम मूँग दाल
3) 2 चम्मच हल्दी पाउडर
4) 1 छोटा चम्मच हींग
5) 1 चम्मच नमक
6) 3 चम्मच शुद्ध घी
7) 500 मिली पानी
8) 1 छोटा चम्मच जीरा

चावल और मूँग दाल की खिचड़ी बनाने की विधि
Moong Dal Khichdi In Hindi :-

चावल को साफ़ करे और हरे मटर काटे. एक बड़े कटोरे हरे मटर और चावल को में मिलाये. हरे मटर और चावल के मिश्रण को बहते हुए पानी में साफ़ करे.प्रेशर कुकर के निचले हिस्से में घी डाले.उसमे थोडा जीरा डाले. और कम आंच पर उसे गर्म होने दे.जीरे पर हींग को अच्छी तरह से छिड़के. और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाये. बाद में इसमें हल्दी पाउडर भी अच्छी तरह से मिलाये. चावल और हरे मटर में से पानी निकाल दे. धुले हुए चावल और हरे मटर को प्रेशर कुकर में डाले.चम्मच से मिश्रण को अच्छी तरह मिलाये. जब तक घी पुरे चावल में नही समा जाता तब तक मिश्रण को तलते रहे. मिश्रण में पानी मिलाये. पानी का स्तर हरे मटर और चावल से थोडा ऊपर तक होना चाहिये. मिश्रण में नमक को अच्छी तरह से चावल में मिला ले. प्रेशर कुकर के ढक्कन को अच्छी तरह से लगाये. और तब तक खिचड़ी को पकने दे जब तक की कूकर की दो सीटिया न हो जाये.सीटिया होने के बाद गैस बंद कर दे और प्रेशर कुकर को निचे उतारे. कुछ देर कूकर के ठंडा होने के बाद कुकर के ढक्कन को हटाये. और जाँच ले की चावल और हरे मटर अच्छी तरह पके हुए है या नही. यदि आप ज्यादा नरम चावल चाहते हो तो उसमे पानी की मात्रा बढ़ा सकते हो. इसके लिये आपको थोड़ी और देर तक खिचड़ी को पकने देने की जरुरत होगी. और परोसते समय दही और अचार के साथ परोसे. और परोसने से पहले खिचड़ी में थोडा घी जरूर मिलाये.

नोट :-
1)खिचड़ी में ज्यादा पानी मिलाने से डायजेशन की समस्या हो सकती है.
2)खिचड़ी को चटपटा बनाने के लिये उसमे लाल मिर्च और और मिर्च पाउडर जरूर डाले.
इन विधियों को अपनाकर आप घर बैठे कुछ ही मिनटो में चटपटी और स्वादिष्ट खिचड़ी बना सकते है.

अगर आपको हमारा पालक चावल और मूँग दाल की खिचड़ी कैसे बनाये / Moong Dal Khichdi Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- चावल और मूँग दाल की खिचड़ी कैसे बनाये / Moong Dal Khichdi Recipe In Hindi बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment