बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा | Anti Aging Tips In Hindi

 Anti Aging Tips In Hindi

बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा / Anti Aging Tips In Hindi


बढती उम्र के साथ साथ , हर कोई अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहता है. उनके चेहरों पर झुर्रिया आ जाती है और त्वचा बूढी होने लगती है. इसीलिए हम कहते हैं की अब त्वचा की चिंता करने की कोई जरुरत नही है. हम यहाँ आपको कुछ सुंदरता के लिये घर के ही उपाय बताना चाहते हैं जिससे आप बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा कह सकते हो. उपायों में प्रयोग होने वाले सारे सामान आपको अपने घर पर ही मिल जायेंगे. आइये जाने.........

1. अंडे का पैक –
सफ़ेद अंडे का 1 चम्मच पेस्ट एक भगोने में ले, उसमे ½ चम्मच मलाई पर ½ चम्मच निम्बू का रस मिलाये. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाये और उसे अपने चेहरे पर लगाये, कम से कम 20 मिनटों तक लगा रहने दे, बाद में ठंडे पानी से धो ले. इसे हफ्ते में 3-4 बार जरुर करे.

2. गाजर पैक –
आधा इंच गाजर काटे और ½ आलू ले और उन्हें उबाले, बाद में दोनों को अच्छी तरह मसले. उसमे एक चुटकी बेकिंग सोडा और हल्दी डाले और अच्छी तरह मिलाये. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये और 2 मिनटों तक लगा रहने दे और बाद में कुनकुने पानी से धो ले. ये पैक आपके चेहरे की झुर्रियो को कम करने में सहायक होगा और आपको मुलायम त्वचा प्रदान करेगा.

3. गुलाब जल पैक –
1 बूंद ग्लिसरीन के साथ 2 चम्मच गुलाब जल मिलाये और उसमे 2 चम्मच निम्बू का रस भी डाले. मिश्रण बनाये और उसे कपास की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये. उसे क्रीम की तरह दिन भर लगा रहने दे. उसे घर में बनाई हुई क्रीम की तरह उपयोग करे, यह आपकी बुढ़ापे वाली त्वचा कम करेगा और अच्छी त्वचा प्रदान करेंगा.

4. नारियल दूध पैक –
नारियल में से दूध को निकाले और उसे अपने चेहरे पर लगाये, 20 मिनटों बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले.

5. केला पैक –
पके हुए केले के 5-6 टुकड़े ले, उसे गर्म पानी में पिस ले. उसका गाढ़ा पेस्ट बनाये. और मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये. 10 मिनटों बाद गर्म पानी से चेहरा धो ले.

उपर दिए गये पैक का उपयोग करने पर आपको अपने चेहरे पर चमत्कारिक बदलाव दिखेंगे.

अगर आपको हमारा बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा / Anti Aging Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

No comments:

Post a Comment