कैंसर के लक्षण | Cancer Symptoms In Hindi

Cancer Symptoms In Hindi


कैंसर के लक्षण / Cancer Symptoms In Hindi

कैंसर दुनिया की सबसे तेज़ी से फैलने वाली बीमारी मानी जाती है. इंडिया, 3.5 लाख लोग हर साल इस बीमारी का शिकार होते है, आपको अपनी जोखिमो को कम करने के लिये क्या करना चाहिए !

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड के सर्वे में यह स्पष्ट हुआ है की भारत में कैंसर के मरीज सबसे ज्यादा है. कैंसर के कुल मरीजो में से कुछ लिप, ओरल कैविटी, कोलोरेक्टम, सर्विक उटेरी, प्रोस्टेट और लंग कैंसर के भी मरीज हमें दिखाई देते है.

कैंसर / Cancer को समझने के बहोत आसान तरीके है, यदि आपको अचानक ही खून की छिके आ रही है, कफ में खून आने लगे, अचानक ही वजन कम होने लगे तो तुरंत अपनी जांच एक बार डॉक्टर से अवश्य करा ले. क्योकि ऐसे में आपको कैंसर भी हो सकता है. आगे कुछ और भी कैंसर के लक्षण दिये / Symptoms Of Cancer गये हैं ......

1) दिन में कम से कम 30 मिनट तो भी शारीरिक काम करे.

2) शक्कर से बने पेय और उच्च कैलोरी वाले फ़ूड खाना बंद करे.

3) हर तरह की सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करे, फल खाये.

4) मॉस खाना बंद करे और साथ ही परिवर्तित खाना ग्रहण न करे.

5) यदि आप शराब पीते हो, तो उसकी एक सीमा निर्धारित कर ले.

6) ज्यादा नमक का सेवन न करे और परिवर्तित खाने को नमक डालकर न खाये.

7) माताओं को अपने बच्चो को कम से कम पहले छः महीनो तक तो भी अपना दूध पिलाना चाहिये.

8) कैंसर से बचने के लिये तम्बाखू उत्पादों का सेवन बिल्कुल न करे, चोट लगने पर उसका सही उपचार करवाए.

शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर है / What Is Cancer In Hindi जब ये कोशिकाएं टिश्यू को प्रभावित करती हैं तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है. कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन यदि कैंसर का सही समय पर पता ना लगाया गया और उसका उपचार ना हो तो इससे मौत का जोखिम बढ़ सकता है.
कैंसर के कई प्रकार हैं या यूं कहें कि कैंसर के सौ से भी अधिक रूप है. जैसे- स्तन कैंसर / Breast Cancer, सर्वाइकल कैंसर / Cervical Cancer , ब्रेन कैंसर / Brain Cancer, बोन कैंसर / Bone Cancer , ब्लैडर कैंसर / Bladder Cancer , पेंक्रियाटिक कैंसर / Pancreatic Cancer, प्रोस्टेट कैंसर/ Prostate Cancer, गर्भाशय कैंसर / Cervical Cancer, किडनी कैंसर / Kidney Cancer, लंग कैंसर / Lung Cancer, त्वचा कैंसर / Skin Cancer, स्टमक कैंसर / Stomach Cancer, थायरॉड कैंसर / Thyroid Cancer , मुंह का कैंसर / Mouth Cancer , गले का कैंसर / Throat Cancer इत्यादि.

प्राचीन काल में कैंसर को दुनिया की सबसे भयंकर बीमारी के नाम से जाना जाता था लेकिन आज के वैज्ञानिक युग में कैंसर का इलाज में कर सकते है. बस इसके लिए हमें कुछ सावधानिया बरतनी होगी.

अगर आपको हमारा कैंसर के लक्षण / Cancer Symptoms In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

No comments:

Post a Comment