ढोकला बनाने की विधि | Dhokla Recipe In Hindi

Dhokla recipe in hindi

ढोकला बनाने की विधि / Dhokla Recipe In Hindi

बेसन ढोकला / Besan Dhokla एक गुजराती स्नैक्स / Gujarati Dhokla है. ढोकला / Dhokla स्वास्थ के लिये अच्छा और खाने में भी स्वादिष्ट लगता है. और ढोकला बच्चे से लेकर बड़ो तक सब को पसंद आता हैं तो आइये जाने घर पर ही खमंग ढोकला बनाने की विधि जानते है / Khaman Dhokla Recipe In Hindi

ढोकला बनाने की सामग्री
Content to prepare Dhokla

:-

1) 500 ग्राम बेसन
2) 2 कप दही
3) हरी मिर्ची का पेस्ट
4) अदरक का पेस्ट
5) नमक स्वादानुसार
6) 2 चम्मच सोडा/इनो
7) निम्बू का रस स्वादनुसार
8) 2 चम्मच तेल
9) 2 चम्मच राइ
10) थोड़ी मीठे नीम की पत्तिया
11) धनिया पत्ती
12) 4 चम्मच तेल
13) 3-4 हरी मिर्च

बेसन ढोकला कैसे बनाते है / Dhokla Kaise Banaye

ढोकला की विधि
Dhokla Recipe In Hindi

:-

एक कटोरे में बेसन ले और उसमे दही और पानी मिलाये. इस मिश्रण को हाथों से अच्छी तरह मिलाते रहे जब तक की वह मुलायम न हो जाये. उसमे स्वादानुसार नमक मिलाये और 5 -6 घंटो तक ढक कर रख दे.
अदरक और हरी मिर्च के पेस्ट को ले और उसे अच्छी तरह मिलाये. उसमे हल्दी भी मिलाये. बर्तन या कूकर को गैस पर तैयार रखे.जिस थाली में ढोकले बनाना हो उसे अच्छे से तेल लगाये ताकी ढोकला अच्छे से निकल आये.
अब एक कटोरे में 1 चम्मच सोडा या इनो ले, 1 चम्मच तेल और निम्बू के रस को अच्छी तरह मिला ले. और इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से फेटे और मिलाये. मिश्रण को बर्तन में डाले और उसे कुकर में रखे, कम से कम 15-20 मिनटो तक उसे गैस पर ही रहने दे. पकने के बाद उसे ठंडा होने दे और बड़े-बड़े टुकड़ो में काट ले.
अब एक छोटे भगोने में तेल गर्म करे और उसमे राइ और मिठे नीम की पत्तिया डाले. और तलते रहे जब तक की राइ फुट न जाये.
और बाद में ढोकले के ऊपर बारीक कटा हुआ धनिया और भगोने में बनाये राइ और मीठे नीम की पत्तियो के मिश्रण को डाले और हरी चटनी के साथ परोसे.

आपके मनपसंद और स्वादिष्ट ढोकले खाने के लिये तैयार है......

Note:-अगर आपको हमारा ढोकला बनाने की विधि / Dhokla Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- ढोकला बनाने की विधि / Dhokla Recipe In Hindi बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment