गोभी पराठा बनाने की विधि | Gobi Paratha Recipe In Hindi

Gobi Paratha Recipe In Hindi

गोभी पराठा बनाने की विधि / Gobi Paratha Recipe In Hindi

गोभी पराठा गेहू के आटे में फुल गोभी और दुसरे मसाले मिलाकर बनाया जाता है. आम की चटनी और मिर्ची के अचार के साथ आपको ये खाने में और भी स्वादिष्ट लगेगा. तो आइये जानते है की गोभी पराठा को कैसे बनाया जाता है / How To Make Gobi Paratha In Hindi

गोभी पराठा बनाने की सामग्री
Content to prepare Gobi Paratha:-

1) 4 कप गेहू का आटा
2) 2 कप रगड़ी हुई फुल गोभी
3) अच्छी तरह बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ती
4) 1-2 कटी हुई हरी मिर्च
5) 1 कटी हुई अदरक
6) नमक, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला – स्वादानुसार
7) ½ चम्मच अजवाईन (वैकल्पिक)
8) बटर / तेल – तलने के लिये

गोभी पराठा बनाने की विधि
Gobi Paratha In Hindi :-

गेहू के आटे का रोटिया बनाने का मिश्रण (गाढ़ा आटा) तैयार करे. अब रगड़ी हुई फुल गोभी, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती, अजवाईन, मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाले का मिश्रण बनाये, इसे आप रोटी बनाते समय भरवा के रूप में उपयोग कर सकते है.
अब दो मध्यम आकार की चपाती बनाये, उसमे से एक चपाती में भरवा (मिश्रण) मिलाये और दूसरी चपाती को उसके उपर से ढके. और अब धीरे-धोरे दोनों चपातियो को मिलकर रोल बनाये. अब धीमी आंच पर तवा गर्म होने दे और गर्म होने पर उसपर चपाती डाले और कुछ सेकंड बाद उसे पलटकर दूसरी तरह आधा चम्मच तेल या बटर लगाये.
तेल या बटर को पराठे के चारो तरह लगने दे और पराठे को धीमी आंच पर ही तवे पर पकने दे. अब एक तरह से बटर या तेल लगाने के बाद पराठे को पलटे और दूसरी तरफ भी बटर या तेल लगाये. अब जबतक पराठा हल्का सा सुनहरा नही हो जाता तब तक पकने दे.
अब गरमा-गर्म गोभी के पराठे को दही या आपको पसंदीदा चटनी के साथ परोसे.

जरुर पढ़े - पालक पूरी बनाने की विधि

Note:- अगर आपको हमारा गोभी पराठा बनाने की विधि / Gobi Paratha Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- गोभी पराठा / Cauliflower Paratha बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment