पूरन पोली बनाने की विधि | Puran Poli Recipe In Hindi

Puran Poli Recipe In Hindi

पूरन पोली बनाने की विधि / Puran Poli Recipe In Hindi

पूरन पोली / Puran Poli खास कर महाराष्ट्र में बनाई जाती हैं ये यहाँ की पारम्परिक स्वीट डिश है. इसे महाराष्ट्र में हर त्योहारों पर बनाया जाता हैं. ये डिश यहा के लोगों को बहोत पसंद हैं. पूरन पोली बनाने के कई प्रकार हैं, लेकिन खास कर चने की दाल की पूरन पोली ही अधिक प्रचलित है. खाने में ये बहुत ही लाजबाव होती है और इसे बनाना भी बड़ा आसान है. तो आइये आज हम जानते हैं की पूरन पोली कैसे बनायी जाती हैं / How To Make Puran Poli In Hindi

पूरन पोली बनाने की सामग्री
Content to prepare Puran Poli :-

2 कप गेहूं का आटा या मैदा
आटा गुथने के लिये पर्याप्त पानी
6 चम्मच तेल या घी
पूरन की सामग्री :
1 ½ कप गुड
1 ¼ कप चना दाल
¼ चम्मच इलाइची पाउडर
4 चम्मच घी

पूरन पोली बनाने की विधि
Puran Poli In Hindi :-

आटा या मैदे को अच्छे से छान ले उसमे स्वादानुसार नमक और घी डालकर पानी की मदद से मुलायम हुआ आटा बनाये. अब उसे सेट होने के लिये 40-50 मिनटों तक उसे कपडे के गीलेपन में रखे. बाद में दोबारा गुंथे.
चना दाल को अच्छे से धोकर 1 सिटी बजने तक कूकर में पकाये. और बाद में दाल में से पानी अलग कर ले.पकी हुई दाल का पेस्ट बनाये और गैस पर कढ़ाई में थोडासा घी गर्म करके पिसी हुयी दाल का पेस्ट अच्छे से भुने बादमे उसमे गुड और इलाइची पाउडर डालकर मिश्रण तैयार करे. मिलाते समय उसमे जरा भी पानी न डाले.
अब मिश्रण थंडा करके उसके छोटे-छोटे गोले बनाये. अब गुंथे हुए आटे को भी छोटे गोलों में विभाजीत करे और उन्हें चपटा करके उस के उपर बनाये हुये पूरन का एक गोला रखे उसे चारो और से आटे से ढक ले और गोला बना ले. अब उसे आटा लगाकर थोड़ा थोड़ा बेले ताकी रोटी तैयार हो बेल ते समय ध्यान रहे की रोटी में से पूरन बाहर न आये.
अब तवे के चारो तरफ घी लगाये. उसपर पोली रखे और दोनों ही बाजुओ से उसे अच्छेसे सेके. सकने के बाद आप उसपर थोडा और घी डालकर परोस सकते हो......
आप इसे घी, दूध या खट्टे दही के साथ भी खा सकते हैं.
जरुर पढ़े -  मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

Note :- अगर आपको हमारा पूरन पोली बनाने की विधि / Puran Poli Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और Indian Sweets Recipes लायेंगे.
Please Note :- पूरन पोली / Puran Poli बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment