टेस्टी साउथ इंडियन सांभर बनाने की विधि | Sambar Recipe In Hindi

Sambar Recipe In Hindi

टेस्टी साउथ इंडियन सांभर बनाने की विधि / Sambar Recipe In Hindi

सांभर / Sambar एक दक्षिण भारतीय डिश है. दक्षिण भारत में इसे बड़े स्वाद से खाया जाता है. दक्षिण में लोग अल्पाहार, दोपहर का खाना और रात का खाना तीनो समय सांभर खाना पसंद करते है.
तूवर दाल में कुछ सब्जियों को डालकर हम स्वादिष्ट सांभर बना सकते है. सांभर को हम इडली, डोसा, वडा, उपमा और दक्षिण भारतीयों पकवानों के साथ भी खा सकते है. तो आईये देखते हैं की साउथ इंडियन सांभर कैसे बनाया जाता हैं / South Indian Sambar Recipe In Hindi

सांभर बनाने की सामग्री
Content to prepare Sambar :-

1) ¾ कप तुवर दाल
2) 2 नगाड़े की डंडी, 3 टुकडो में कटी हुई
3) ½ कप कद्दू के टुकड़े
4) 2 चम्मच तेल
5) 1 चम्मच राइ के बीज
6) 6 से 7 कड़ी पत्तिया
7) 2 चुटकी हिंग
8) ½ कप पिसे हुए टमाटर
9) 8 छोटे प्याज
10) 2 ½ चम्मच इमली का गुदा
11) 3 चम्मच सांभर पाउडर
12) 2 चम्मच मिर्च पाउडर
13) हल्का सा हल्दी पाउडर
१४) स्वादानुसार नमक
215) चम्मच अच्छी तरह बारीक़ कटा हुआ धनिया

सांभर को कैसे बनाया जाता है / How To make Sambar In Hindi

सांभर बनाने की विधि
Sambar Banane Ki Vidhi :-

तुवर दाल को अच्छी तरह धोये और प्रेशर कुकर में धोयी हुई दाल और दो कप पानी डाले, और कुकर की तीन सीटिया होने तक पकाये.
कुकर का ढक्कन खोलने से पहले दाल पकी या नही इसकी जांच कर ले.
अब झेरनी की सहायता से डाल को अच्छी तरह से पिसे. और मुलायम बनाये. अब नगाड़े की डंडी और कद्दू के टुकडो को 1 कप पानी के साथ तवे पर पकाये और धीमी आंच पर 4 से 5 मिनटों तक पकाने के बाद उन्हें लग रख दे. ध्यान रहे की पकाई हुई सब्जिया मुलायम होनी चाहिये.
अब कढ़ाई में तेल गर्म करे और अब उसमे राइ, कड़ी पट्टा और हिंग डालकर धीमी आंच पर कुछ सेकंड तक तले. अब उसमे टमाटर डाले और मिश्रण को अच्छी तरह मिलने दे, टमाटर डालने के बाद कम से कम 1-2 मिनट तक मिश्रण को पकाये. तबतक पकाये जबतक की टमाटर अच्छी तरह बाकी सामग्री में न मिल जाये.
अब पकाये हुए कद्दू के टुकडो और नागडी की डंडी, इमली का गुदा, पकाई हुई दाल, नमक, सांभर मसाला, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और ¾ कप पानी डालकर, तैयार हुए मिश्रण को अच्छी तरह मिलाते रहे, और कुछ मिनटों तक मिश्रण को हलाने के बाद उसे उबलने दे. उबलते समय 2-3 मिनट तक उसे पकाये, और गैस से निचे उतार ले.
अब उसमे धनिया पत्ती छिडके और सांभर को अच्छी तरह मिलाये. अब गरमा-गर्म सांभर परोसे

Note:-अगर आपको हमाराटेस्टी साउथ इंडियन सांभर बनाने की विधि / Sambar Recipe In Hindiआर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- सांभर बनाने की विधी / Sambhar Recipe In Hindi बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment