मावा गुजिया बनाने की विधि | Holi Special Gujiya Recipes In Hindi

Holi Special Gujiya Recipes In Hindi

मावा गुजिया बनाने की विधि / Holi Special Gujiya Recipes In Hindi

(होली के त्यौहार / Holi Festival पर बनाये जाने वाला विशेष पकवान )
होली / Holi, रंगो का त्यौहार है, होली का पर्व इस साल 23 मार्च को फाल्गुन के महीने में है. कहा जाता है की होली के पर्व से ही वातावरण में नये मौसम की शुरुवात होती है. होली रंग-बिरंगी रंगो का पर्व है जिसमे मुख्य रूप से लाल, गुलाबी, पिला, केसरी और हरे रंग का समावेश होता है. इस दिन लोग एक-दूजे पर रंगो की बौछार करते है. ये पर्व लोगो को गोपियो के साथ की गयी श्री कृष्णा की रासलीला की याद दिलवाता है.
भारत में अलग-अलग समुदाय के लोग विविध पकवान बनाकर इस पर्व का आनंद लेते है. आइये आज हम यहाँ घर बैठे ही विशेष होली दीन के पकवान बनाने की विधि बताते है. वैसे उत्तरी भारत / North Indian में होली के दिन विशेष रूप से गुजिया / Gujiya बनाते है, जो एक मीठा समोसा ही होता है जिसे मावा, नारीयल, ड्राई फ्रुइ को शक्कर की चासनी के साथ भरकर बनाया जाता है. महाराष्ट्रियन  लोग इस दिन विशेष रूप से पूरन पोली बनाते है.
आज हम घर पर बनायी मावा गुजिया / Mawa Gujiya बनाना सीखेंगे मावा गुजिया को आप काफी दिनों तक घर में रख सकते हो. तो आइये मावा गुजिया बनाने की आसान विधि जानते है. / How To Make  Gujiya In Hindi

मावा गुजिया बनाने की सामग्री
Content to prepare Mawa Gujiya :-

1) 2 कप मैदा
2) 250 ग्राम मावा
3) 1 कप शक्कर
4) 1 चम्मच इलाइची पाउडर
5) 10-12 बादाम
6) 10-12 किशमिश
7) 1 चम्मच नारीयल पाउडर
8) 300 ग्राम घी या तलने के लिये तेल

मावा गुजिया बनाने की विधि
Mawa Gujiya In Hindi :-

मावे को बर्तन में हल्का भूरा होने तक तले और हल्का भूरा होने के बाद उसे बर्तन से निकालकर अलग रख दे.
शक्कर को उसका पाउडर बनने तक मिक्सर में अच्चेसें पिसे.
बादाम को बारीक़ टुकड़ो में काट ले. अब शक्कर, बादाम, किशमिश और इलाइची पाउडर को अच्छी तरह मिला ले.
जब मावा ठंडा हो जाये तो उसमे शक्कर डालकर उसे अच्छी तरह मिला ले. अब मैदे में 5 चम्मच घी डाले और उंगलियो की सहायता से मैदे को अच्छी तरह रगड़े. और मैदे में पानी डालकर उसका मुलायम आटा तैयार करे. आटा तैयार होने के बाद उसे नरम कपडे से ढक दे और आधे घंटे के लिये अलग रख दे.
अब उस आटे के 10 छोटे-छोटे रोल बॉल्स बनाये और रोल की सहायता से उसकी छोटी पूरी बनाये. यदि आप गुजिया कटर का उपयोग कर रहे हो तो पूरी को कटर में रखे और कटर को बंद करे. इससे गुजिया पूरी तरह बंद हो जायेगा. अब ध्यान से गुजिया को बाहर निकाले और एक प्लेट पर हल्का सा तेल लगाकर उसपे रख दे. अब बचे हुए रोल्स के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराये.
यदि आप गुजिया कटर का उपयोग नही कर रहे हो तो यह प्रक्रिया अपनाये. अपनी उंगलियो पर हल्का सा पानी लगाकर उसी पूरी की किनारो पर लगाये और 1 चम्मच रवा लेकर उसे पूरी के बिच में भरकर पूरी को आधा फोल्ड कर दे (चन्द्रमा के आकार में) और किनारो को आपस में जोड़ दे. ध्यान रहे की किनारे अच्छी तरह जुडी हुई होनी चाहिये. अब बचे हुए रोल्स के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराये.
अब धीमी आंच पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करे और गुजिया को धीमी आंच पर तले. गुजिया को हल्का भूरा होने तक दोनों तरफ से तले. एक बार में 5-6 से ज्यादा गुजिया डालने की कोशिश ना करे.
जब गुजिया तेल के ऊपर आने लगे तो उन्हें पलटते रहे. हर 3-4 मिनट में उन्हें पलटते रहे जबतक की दोनों तरफ से उनका रंग हल्का भूरा नही हो जाता. अब हल्का भूरा होने के बाद उन्हें बाहर निकाल ले और ये रहे आपके मावा गुजिया.
इसे आप होली के त्यौहार पर विशेष पकवान की तरह बनाकर. होली की शुभकामनाओं / Happy Holi के साथ गुजिया खाकर आप  होली के त्यौहार में और भी रंग भर सकते हैं.

जरुर पढ़े -  मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

Note :- अगर आपको हमारा मावा गुजिया बनाने की विधि  | Holi Special Gujiya Recipes In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Holi Recipes In Hindi और Indian Sweets Recipes लायेंगे.
Please Note :- गुजिया / Gujiya बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment