पनीर भुर्जी | Paneer Bhurji Recipe In Hindi

Paneer Bhurji Recipe In Hindi

पनीर भुर्जी बनाने की विधि / Paneer Bhurji Recipe In Hindi

भारत के सभी राज्यों में पनीर भुर्जी को काफी पसंद किया जाता है. क्योकि यह एक आसान, स्वादिष्ट डिश है जिसे आप बड़े चाव से पराठे या रोटी के साथ खा सकते हो. भारत के दक्षिण में पनीर भुर्जी का उपयोग कभी-कभी पनीर डोसा के साथ भी किया जाता है. पनीर भुर्जी बनाने के लिये सबसे पहले आपको चीज़ और भुर्जी बनाने की जरुरत होती है. नही तो पनीर भुर्जी दलदली होने लगती है.
पनीर की भुर्जी / Paneer Ki Bhurji In Hindi पनीर से बनने वाली एक स्वादिष्ट डिश है. इसे आप आसानी से कुछ ही समय में घर पर ही बना सकते हो. भुर्जी में आप टमाटर ग्रेवी का भी उपयोग कर सकते हो. पनीर भुर्जी को रोटी, पराठे या फिर ब्रेड के साथ खाने में तो और भी मज़ा आता है. तो आईये जानते हैं की पनीर भुर्जी कैसे बनाते हैं / How To Make Paneer Bhurji In Hindi

पनीर भुर्जी बनाने की सामग्री
Content to prepare Paneer Bhurji :-

1) 1 कप मसला हुआ पनीर
2) 2 चम्मच तेल
3) 1 चम्मच जीरा
4) ½ कप कटे हुए प्याज
5) ½ कप कटे हुए टमाटर
6) ½ चम्मच पाव भाजी मसाला
7) ¼ चम्मच हल्दी
8) ½ चम्मच मिर्च पाउडर
9) 1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
10) 1 चम्मच कटा हुआ धनिया
11) स्वादानुसार नमक

पनीर भुर्जी बनाने की विधि
Paneer Bhurji Banane Ki Vidhi :-

गैस पर एक पॅन में तेल गर्म करे और गर्म होने के बाद उसमे जीरा डाले. जब जीरा फूटने लगे तो उसमे बारीक़ कटा हुआ प्याज डाले और धीमी आँच पर 1 से 2 मिनट तक अच्छेसे पकाये.
अब उसमे कटा हुआ टमाटर, 2 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिलाये और धीमी आँच पर 2 से 3 मिनट तक पकाये. याद रहे की पकाते समय लगातार मिश्रण को हिलाते रहे.
अब उसमे पावभाजी मसाला, हल्दी पाउडर, पाउडर, हरी मिर्च और 1 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह पकाये और धीमी आँच पर तक़रीबन 1 से 2 मिनट तक पकने दे, और लगातार हिलाते रहे.
अब उसमे मसला हुआ पनीर, स्वादानुसार नमक और थोड़ासा धनिया डालकर, बाद में 1 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिलाये और धीमी आँच पर तक़रीबन 5 से 10 मिनट तक पकने दे, जबकि लगातार हिलाते रहे.
गर्मागर्म पनीर भुर्जी रोटी या पराठे के साथ परोसे.

नोट :
1) भुर्जी बनाते समय गैस को धीमा ही रखिये.
2) यदि आप पनीर भुर्जी का उपयोग डोसे में भरने के लिये कर रहे हो तो उसमे ज्यादा पानी न डाले, क्योकि भरने के लिये भुर्जी सुखी ही होनी चाहिये.
3) पनीर भुर्जी बनाते समय हो सके तो फ़्रेश पनीर लीजिये. उससे स्वाद अच्छा आयेंगा.
जरुर पढ़े;-
  1. स्वादिष्ट पनीर मलाई टिक्का
  2. पालक पनीर बनाने की विधी
  3. रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर
  4. पनीर बटर मसाला बनाने की विधि
Note:- अगर आपको हमारा पनीर भुर्जी / Paneer Bhurji Recipe In Hindiआर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- पनीर भुर्जी / Paneer Bhurji बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment