पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि | Paneer Tikka Masala Recipe In Hindi

Paneer Tikka Masala Recipe In Hindi

पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि / Paneer Tikka Masala Recipe In Hindi

पनीर टिक्का मसाला एक स्वादिष्ट और प्रसिद्ध पंजाबी डिश / Panjabi Dish है.
निचे दी हुई विधि को अपनाकर आप घर बैठे ही रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर टिक्का मसाला बना सकते हो. इसमें उपयोग किया जाने वाला सॉस प्याज, टमाटर की पेस्ट, दही और क्रीम से बनाया जाता है.
सॉस या ग्रेवी बनाते समय आपको अपनी डिश के स्वाद का ख्याल रखना पड़ता है.
पनीर टिक्का मसाला / Paneer Tikka Masala बनाने में काफी समय लगता है, इसीलिये आपको इसे बनाते समय पहले से ही थोड़ी बहोत तयारी कर लेनी चाहिये. आप पनीर के टुकडो को रात में ही तेल-मसाले में लपेटकर फ्रिज में रख सकते हो. कम से कम 1 घंटे तक तो भी आपको पनीर को तेल-मसाला लगाकर अलग रखना ही चाहिये.
पनीर टिक्का मसाले को तंदूरी रोटी या फिर नान के साथ खाने में और भी मज़ा आता है. बल्कि पनीर टिक्का मसाले को आप रोटी और जीरा चावल के साथ भी परोस सकते हो. तो आइये अब रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि को जानते है / How To Make Paneer Tikka Masala In Hindi

पनीर टिक्का मसाला बनाने की सामग्री
Content to prepare Paneer Tikka Masala :-

पनीर टिक्का के लिये –
1) 250 से 300 ग्राम छोटे-छोटे टुकडो में कटा हुआ पनीर,
2) 1 मध्यम हरी/लाल/पिली कटी हुई शिमला मिर्च,
3) 1 मध्यम प्याज, आधा किया हुआ और छिलटे निकाले हुए
4) 10 चम्मच गाढ़ा दही
5) ½ चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाये.
6) 1 चम्मच निम्बू का रस
7) ½ चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
8) ½ चम्मच गरम मसाला पाउडर
9) ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
10) 2 से 3 चुटकी जायफल पाउडर
11) एक छोटी चुटकी केसरिया पाउडर (वैकल्पिक)
12) 1 चम्मच बेसन
13) ½ चम्मच तेल
14) ½ चम्मच नमक (स्वादानुसार)

टिक्का मसाला / ग्रेवी / सॉस बनाने के लिये –

1) 2 मध्यम आकार के प्याज और 1 बड़ा प्याज, 100 ग्राम पेस्ट बना हुआ
2) 3 मध्यम आकार के टमाटर, 200 ग्राम
3) 1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट आवश्यक.
3) 2 से 2.5 चम्मच ताज़ा दही
4) 1 चम्मच धनिया पाउडर
5) ½ चम्मच जीरा पाउडर
6) ½ चम्मच गरम मसाला पाउडर
7) ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
8) ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
9) ½ चम्मच पीसी हुई कसूरी मेथी
10) ½ कप पानी (आवश्यकतानुसार)
11) 3 से 4 चम्मच क्रीम,
12) 2 चम्मच तेल और 2 चम्मच बटर
13) ½ से 1 चम्मच शक्कर (वैकल्पिक)
14) सजाने के लिये थोड़ी धनिया पत्ती
15) नमक (स्वादानुसार)

पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि
Paneer Tikka Masala Banane Ki Vidhi :-

ग्रिल पनीर टिक्का बनाने के लिये :
दही को मुलायम होने तक भगोने में अच्छी तरह फेटें. उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट, मसाले, बेसन और नमक डालकर उसे अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करे.
अब बने हुए मिश्रण में पनीर के टुकड़े, प्याज और शिमला मिर्च मिलाये.
अब तैयार मिश्रण को दोबारा अच्छी तरह से मिला ले ताकि पनीर के टुकड़े मसाले में पूरी तरह से मिल जाये. मिश्रण को बनाने के बाद भगोने को कम से कम 2 घंटे तक या रात भर फ्रिज में ढँककर रखे.

ग्रिलिंग (Grilling) करने की विधि –

पनीर के टुकडो को बाँस की लकड़ी पर बाँधकर उन्हें बर्तन में रख दे. बर्तन में पनीर के टुकड़े रखने से पहले ओवन को पहले से 200 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 10 मिनट तक गर्म करे और फिर टीक्को को ग्रिल करे. माइक्रोवेव ओवन में ये प्रक्रिया करते समय 180 डिग्री सेल्सियस पर कन्वेक्शन मोड पर रखे.
अब पनीर और शिमला मिर्च के टुकडो पर पर एक जैसे ½ चम्मच तेल लगाये.
अब पनीर को 200 डिग्री पर गर्म हो रहे ओवन में 15-25 मिनटों तक ग्रिल करे. ओवन की आंच बहोत कम करके 30 मिनट तक पकने दे. आपको बस पनीर पर ध्यान देने की जरुरत है की पनीर के टुकड़े अच्छी तरह ग्रिल हो. माइक्रोवेव ओवन में 180 डिग्री पर कन्वेक्शन मोड पर इस प्रक्रिया को कर सकते हो.

पैन फ्राइंग करने की विधि (पॅन में तलने की विधि) –

अब किसी पॅन में तक़रीबन ½ चम्मच तेल गर्म करे. अब बाँस में लगे पनीर के टुकडो को पॅन में डाले. पॅन में पनीर के टुकड़े डालने के बाद जब एक तरफ से अच्छी तरह से तल जाये तब समय-समय पर उन्हें पलटते रहे, ध्यान रहे की पनीर के टुकड़े तलने के बाद कुरकुरीत लगने चाहिये. जबतक पनीर की दोनों बाजू पूरी तरह से तल नही जाती तबतक तलते रहे और जरुरत पड़ने पर आप और ज्यादा तेल भी दाल सकते हो. अब तले हुए पनीर टिक्का को कुछ समय के लिये अलग रख दे.

टिक्का मसाला/ ग्रेवी / सॉस बनाने की विधि –

पानी में एक चुटकी नमक डालकर गर्म करे. अब उबले हुए पानी में ही आधे-आधे कटे हुए प्याज और आलू डाले. डालने के बाद कम से कम 1 से 2 मिनट तक पकाये और फिर बंद कर दे. बंद करने के बाद उसे 15-20 मिनटों तक ढँक दे. बाद में प्याज आलू के सुख जाने के बाद उन्हें भी काट दे.अब प्याज को भी अच्छी तरह से काटे और मिक्सर की सहायता से उसका पेस्ट तैयार करे.
अब टमाटर को काटकर उसका गुदा निकालकर उसका भी पेस्ट बनाये. और टमाटर और प्याज दोनों के ही पेस्ट को थोडा अलग रख दे. अब गाढे दही को मुलायम होने तक फेटें. ध्यान रहे की दही अच्छी तरह से फेटा हुआ ही होना चाहिये.
अब कढ़ाई में थोड़ासा तेल डाले और गर्म होने के बाद उसमे प्याज का पेस्ट डाले.प्याज का पेस्ट डालने के बाद उसे हल्का सा सुनहरा होने तक तले.
अब इसके बाद उसमे लहसुन पेस्ट डाले और मिश्रण को तबतक हिलाते रहे जबतक की लहसुन-अदरक पेस्ट पूरी तरह मिश्रण में मिल न जाये. अब इसके बाद उसमे टमाटर का पेस्ट मिलाये, और तबतक मिश्रण को हिलाते रहे जबतक की मिश्रण पूरी तरह से आपस में मिल नही जाता.
अब मिश्रण में सुखा मसाला डाले – हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला. सुखा मसाला डालने के बाद मिश्रण को अच्छी तरह मिलाये ताकि मसाला अच्छी तरह से मिश्रण में मिल जाये.
अब कढाई को गैस पर से उतार ले. अब उसमे ताज़ा दही डाले. डालने के बाद दही को पूरी तरह से मिश्रण में जमने दे.
दही के जमने के बाद उसे अच्छी तरह मिलाये और थोडा पानी और स्वादानुसार नमक डाले. और दोबारा हिलाते रहे. अब धीमी आंच पर ग्रेवी को 5 से 6 मिनट तक पकाये जबतक की ग्रेवी गाढ़ी न हो जाये. आप ग्रेवी के गाढ़ेपन को पानी की मात्रा को कम-ज्यादा करके भी सही कर सकते हो.
अब उसमे क्रीम और कसूरी मेथी डाले. और धीमी आंच पर तक़रीबन 5 मिनट तक पकने दे. अब बनी हुई ग्रेवी को थोडा सा चखकर देखे और आपको लगे तो आप क्रीम और नमक दाल सकते हो. अब पनीर टिक्का को सब्जियों के साथ डाले. डालने के बाद पूरी तरह से हिलाये और फिर आँच बंद कर दे.
बनने के बाद आप उसे धनिया पत्ती से सजाये और फिर आप गरमा गर्म पनीर टिक्का मसाला नान, रोटी या फिर जीरा चावल के साथ परोस सकते हो.

Note :-
1) पनीर टिक्का मसाला बनाने के लिये बेहतर होंगा की आप पनीर घर पे ही बनाये.
2) सेंकने के बर्तन या ट्रे को एलुमिनियम फॉयल से ढके. इससे बाद में बर्तन या ट्रे साफ़ करने में आपको आसानी होगी.
3) आप प्याज और आलू के साथ काजू भी डाल सकते हो. काजू डालने से आपकी डिश का स्वाद और भी निखर हुआ होंगा और डिश में हल्कासा मीठापन भी आयेंगा.
4) ध्यान रहे की पनीर टिक्का मसाला बनाते समय ताज़े दही का ही उपयोग करे.
5) यदि आप हल्का सा मीठा स्वाद चाहते हो तो आप ग्रेवी में ½ से 1 चम्मच शक्कर भी डाल सकते हो.
6) ग्रेवी बनाने के लिये ज्यादा नरम और छोटे टमाटर का उपयोग न करे.
जरुर पढ़े;-
  1. स्वादिष्ट पनीर मलाई टिक्का
  2. पालक पनीर बनाने की विधी
  3. रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर
  4. पनीर भुर्जी
Note:- अगर आपको हमारा पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि / Paneer Tikka Masala Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Paneer Recipes लायेंगे.
Please Note :- पनीर टिक्का मसाला / Paneer Tikka Masala बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment