नारियल पानी पिने के फ़ायदे | Benefits Of Coconut Water in Hindi

नारियल पानी / Coconut Water एक बहुत ट्रेंडी पेय बन चूका है। यह काफी टेस्टी, तरोताज़ा होता है और साथ ही हमारे स्वास्थ के लिए भी यह लाभदायक होता है।
नारियल पानी बहुत से महत्वपूर्ण न्यूट्रीशन से भरा होता है, जिनमे मिनरल्स भी शामिल है। ज्यादातर लोग इस बात को नही जानते।

नारियल पानी पिने के फ़ायदे - Benefits Of Coconut Water in Hindi
Coconut Water


1. हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है –

नारियल में पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में प्रभावशाली है, स्पोर्ट ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक की तुलना में कई ज्यादा असरदार नारियल पानी है। कठिन एक्सरसाइज के समय और शारीरिक गतिविधियों का समय बढ़ा देने के बाद, मानवी शरीर में मिनरल्स और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जबकि नारियल पानी में 294 mg पोटेशियम और 5 mg प्राकृतिक शक्कर पायी जाती है, जबकि दुसरे बाहरी पेयों में केवल इससे आधा पोटेशियम और 5 गुना ज्यादा मिलावटी शक्कर होती है। इसके साथ-साथ स्पोर्ट ड्रिंक की तुलना में नारियल पानी में सोडियम में केवल 25 mg होता है, जो की स्पोर्ट ड्रिंक में 41 से 20 mg का होता है।

2. वजन कम करने की कोशिशो में सहायता –

नारियल पानी में पायी जाने वाली चर्बी बहुत कम होती है, हम आसानी से कभी भी बिना किसी डर के इसका सेवन कर सकते है। और प्राकृतिक तत्वों से भरा होने की वजह से इसका सेवन करने के बाद हमेशा आपको अच्छा ही लगेंगा।

3. पाचन की सुविधा –

यदि पाचन क्रिया के समय आपको दिक्कत हो रही है तो नारियल का पानी निश्चित ही आपको राहत की साँस देंगा। नारियल में फाइबर का प्रमाण ज्यादा होने की वजह से अपचन जैसी समस्या इससे दूर होती है और यह पेट में जमा भाटे को भी कम करता है।

4. ब्लड प्रेशर कम करता है –

बहुत से उदाहरणों में इलेक्ट्रोलाइट के विषम प्रमाण के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। नारियल पानी में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के सभी गुणधर्म पाए जाते है, इसीलिए हम इसका उपयोग इलेक्ट्रोलाइट के प्रमाण को नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते है। कुछ उदाहरणों में, ऐसा देखा गया है की रोज़ सुबह नारियल पानी से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का प्रमाण नियंत्रित रहता है। और ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है।

5. पिक्चर-परफेक्ट स्किन -

जिन्हें मुहाँसो की समस्या है या जिनके चेहरों पर दाग-धब्बे है उनके लिए नारियल का पानी किसी सौन्दर्य उत्पाद से कम नही। नारियल पानी में त्वचा को लगने वाले सभी आवश्यक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते है। नारियल के चेहरे से अतिरिक्त तेल निकालने में सहायक है। इसीलिए जिन फेसिअल क्रीम, शैम्पू, कंडीशनर और लोशन में नारियल पानी के कुछ तत्व होते है, वे ज्यादा प्रभावशाली साबित होते है।

6. न्यूट्रीशन से भरपूर –

नारियल के तेल में पाँच महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते है जो हमारे शरीर में उपस्थित होते है। इनमे, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और सोडियम का समावेश है। इन सभी तत्वों और मिनरल्स के कारण ही अक्सर नारियल पानी का उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जाता है।

7. मानवी रक्त के साथ अनुकूल -

जबसे यह मानवी प्लाज्मा के लिए अयसोटॉनिक है तबसे नारियल पानी का उपयोग आपातकालीन स्थिति में शरीर को रीहाइड्रेट करने के लिए किया जाता है। हमें समय-समय पर नारियल पानी का सेवन करते रहना चाहिए, इससे हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।

तो चलिए देर किस बात की !!!!!!!!!!!!!

Read More :- Health Tips 

जरुर पढ़े -

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग

  2. शहद के फायदे

  3. जैतून के तेल के फायदे

  4. तुलसी के फ़ायदे

  5. दालचीनी के फ़ायदे

  6. टमाटर के फायदे

  7. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे


अगर आपको हमारा नारियल पानी पिने के फ़ायदे - Benefits Of Coconut Water in Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

3 comments:

  1. Nariyal pani pine se bahut hi swasth labh hote hain esliye to doctor hamesha patient ko nariyal pani pine ki salah dete hain.

    ReplyDelete
  2. badhiya jankari diya aapne thanks

    ReplyDelete
  3. नारियल का पानी भी सेहत के लिए गुणकारी माना जाता हैं। आपने देखा होगा कि तटवर्ती इलाके के लोग नारियल के पानी का यूज करते हैं। उनके सेहत और सुंदरता आम लोगों से बेहतर दिखाई देती हैं।

    ReplyDelete