चपाती बनाने की विधि | Chapati Recipe in Hindi

Chapati - चपाती वर्तमान में भारत के घरो में भी रोज बनायी जाती है। पुराने ज़माने में भारत में चपाती बहुत कम कभी-कभी ही बनायी जाती थी। वहाँ ज्यादातर या हमेशा केवल ज्वार की रोटी ही बनायी जाती थी। आइये आज हम कुछ अलग तरीके से चपाती बनाना सीखते है।

चपाती बनाने की विधि - Chapati Recipe in Hindi


Chapati

चपाती बनाने की सामग्री
Content to prepare Chapati:-


1. 1 कप गेहू का आटा
2. ½ कप पानी, ना गर्म ना ठंडा
3. 1 चम्मच नमक

चपाती बनाने की विधि
How to Make Chapati :-


एक कप आटे को एक भगोने में डालिए। अब उसमे आधा कप पानी डालकर चम्मच की सहायता से मिश्रण को अच्छी तरह मिलाए। जब आप मिश्रण में थोडा भी पानी नजर ना आए तो तब मिलाना बंद कर दीजिए। इसके बाद भगोने को ढक दीजिए और 30 मिनट तक उसे अलग रख दे। 20 मिनट के बाद, उसमे नमक डाले और आटे को 2 मिनट तक अच्छी तरह मिलाने लगे, ताकि पूरा आटा एक टुकड़े में जमा हो जाए। ऐसा करने के बाद भगोने को फिर से ढक दीजिए ।

अब आटे के छोटे-छोटे नींबू के आकार के गोले बनाए। गोले बनाने के बाद लोहे के तवे को गैस पर धीमी आँच पर गर्म होने के लिए रख दीजिए। तवे को पूरी तरह से थोडा गर्म होने दीजिए। इसके बाद आटे के एक गोले को लेकर उसे सूखे आटे में डुबोये। अब हथेलियों से गोले को हल्का सा दबाये और गोल चपाती बनाए।

अब चपाती को गर्म तवे पर डाले। तवे पर डालने के बाद इसे कम से कम 10-15 सेकंड तक पकने दे जबतक की चपाती के उपर हल्के से बुलबुले नही आ जाते। बुलबुले आने के बाद चपाती को पलट दे और दूसरी तरफ से 30 सेकंड तक और पकने दे। चपाती को फुलाने के लिए उसके उपरी भाग को हल्का से दबाये और तवे पर ही घुमाने लगे। इससे चपाती फूलने लगेगी। इसे कई लोग फुल्का भी कहते है। ऐसा करने के बाद चपाती को तवे से उतार ले।

How to Stor Chapati

भगोने के निचे कॉटन का कोई कपडा रखे। उसमे पकी हुई चपातियो को रखे और भगोने को उपर से भी ढक दे। इससे चपाती लम्बे समय तक मुलायम और ताज़ी रहेंगी।

Read More - Recipes In Hindi 

जरुर पढ़े - 

  1. पनीर पराठा बनाने की विधि

  2. पालक पूरी बनाने की विधि

  3. Jowar Ki Roti Recipe


Note:- अगर आपको हमारा चपाती बनाने की विधि / Chapati Recipe in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- चपाती / Chapati बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

No comments:

Post a Comment