Pudina ke Fayde ( Benefits of Mint Leaves )

लगभग सभी लोग रोज के खाने में Pudina - पुदीना का इस्तेमाल करते है। कुछ लोग पुदीना की चटनी बनाकर खाते है तो कुछ लोग इसका रायता बनाते है। Mint Leaves - पुदीना एक औषधि वनस्पति है इसीलिए इसे बहुत सारी बिमारिया में इस्तेमाल किया जाता है।

पुदीना बहुत ही ताजा, हरा और स्वास्थ्यवर्धक होता है। पुदीना एक बहुत ही पुराणी औषधि वनस्पति जो इन्सान को बहुत समय ज्ञात हुई। पुदीना का सेवन करने से बहुत सारे फ़ायदे होते है जो निचे दिए गए है। पुदीना की विस्तृत जानकारी निचे दी गयी है।

Pudina ke Fayde

गुणकारी पुदीने के बहुत सारे फायदे - Pudina ke Fayde ( Benefits of Mint Leaves )


एलर्जी:

पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट होते है और इसमें रोस्मारिनिक एसिड जैसे एजेंट होते है। एक अभ्यास में ऐसा पाया गया है की कई सारी एलर्जी को ठीक करने के लिए पुदीना काफी फायदेमंद है।

सर्दी:

पुदीने में मेंथोल होता है। मेंथोल को सर्दी को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है यह फ्लेग्म और मक़स को तोड़ने का काम करता है जिसकी वजह से सर्दी बहुत ही जल्द ठीक हो जाती है। मेंथोल को चाय में डालकर लिया जाए तो इससे गले की खराश भी ठीक हो जाती है।

अपचन और गैस की समस्या:

ख़राब हुए पेट ठीक करने में और पाचन से जुडी सारी बीमारीया पुदीना के सेवन से ठीक हो जाती है। पुदीना का सेवन करने से पित्त का स्राव बढ़ जाता है जिससे पाचन संस्था ठीक रहती है।

इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी उचित स्थर पर रहती है। गैस से होने वाली तकलीफे भी पुदीने से ठीक हो जाती है। पेट फूलने पर पुदीना का चाय पिने से वह भी ठीक हो जाता है।

त्वचा:

अगर कोई कीड़ा काट लेता है या फिर हातो पर कोई खरोश आ जाए पुदीने को किसी तेल,लोशन में डालकर लगाया जाए तो जल्दी ठीक हो जाता है।

मौखिक स्वास्थ्य:

पुदीने में एंटी माइक्रोबियल तत्त्व होते है जिसकी वजह से सासे हमेशा तरोताजा रहने में मदत मिलती है।

पुदीना का इस्तेमाल करने से कई सारी बीमारिया ठीक हो जाती है। बहुत सालों पहले लोगो ने इस गुणकारी पुदीने के बहुत सारे तत्वों को ढूंढा। पुदीना का सेवन करने से पाचन बिलकुल ठीक हो जाता है, जिन्हें अलर्जी होती है उन्हें भी अलर्जी से छुटकारा मिल जाता है, जिन्हें मामूली सर्दी हो जाती उन्हें भी पुदीने से ठीक किया जाता है।

पुदीने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इससे त्वचा की बहुत सारी बीमारिया ठीक हो जाती है। पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट जैसे महत्वपूर्ण तत्त्व होता है। इस तत्व के कारण यह बहुत सारी बीमारियो के ईलाज में इस्तेमाल किया जाता है।

Read More:

  1. Benefits Of Lemon

  2. शहद के फायदे

  3. Benefits Of Olive Oil

  4. Benefits Of Tulsi


Note: अगर आपको हमारा गुणकारी पुदीने के बहुत सारे फायदे - Pudina ke Fayde ( Benefits of Mint Leaves ) आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.

Please Note: गुणकारी पुदीने के बहुत सारे फायदे - Pudina ke Fayde ( Benefits of Mint Leaves ) के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

4 comments:

  1. पुदीने के बारे में आपने बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर की है धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. पुदीना की सुगंध सभी को पसंद होती हैं आज उनसे फायदों को पढ़कर पुदीना और भी पसंदीदा हो गया.

    ReplyDelete
  3. Aashish Shrivastav10/1/18, 7:20 PM

    पुदीने के बारे में आपने बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर की है Aap yese hi achhi achhi jankari share karte rahe sir धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. accha ha information bhai.

    ReplyDelete